Saturday, August 28, 2021

Whatsapp के नए फीचर - जानिए पूरी जानकारी | Whatsapp New Features

Whatsapp हमेशा अपने यूजर्स के अनुभव को सहज और सुरक्षित बनाने की कोशिश करता रहता है। Whatsapp लगातार अपने अपडेट पर काम करता है और इसमें और अधिक फीचर जोड़े जाते हैं जिनकी आवश्यकता होती है।



यहां आने वाली Whatsapp features की सूची दी गई है:

 

 Disappearing Messages


Whatsapp ने पहले गायब होने वाले संदेशों का एक अपडेट जारी किया था जिसके द्वारा भेजे गए संदेशों को एक निश्चित अवधि के बाद हटाया जा सकता है। Whatsapp ने हाल ही में इसमें एक "view once" फीचर जोड़ा है। यह आपको ऐसे फोटो या वीडियो भेजने की अनुमति देता है जिसे एक बार ही देखा जा सकता है उसके बाद यह गायब हो जाता है। यह Whatsapp का बहुत ही सुरक्षित फीचर है जो हमारे अनुभव को बेहतर बना रहा है।



Auto delete messages


Whatsapp संदेशों को ऑटो डिलीट करने के एक फीचर पर भी काम कर रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को एक विशिष्ट समय अंतराल का चयन करने देगा जिसके बाद उनकी चैट स्वचालित रूप से हटा दी जाएगी। यह कई Whatsapp यूजर्स की मदद करेगा क्योंकि यह स्टोरेज को भी साफ करेगा और आपके चैटिंग अनुभव को बेहतर बनाएगा।



 Multi-Device Support on WhatsApp


 Whatsapp जल्द ही एक साथ कई डिवाइसेज में एक्सेस करने योग्य हो जाएगा। यह न केवल एक से अधिक स्मार्टफोन बल्कि वेब और डेस्कटॉप में भी उपलब्ध होगा। यह Whatsapp के सबसे आवश्यक फीचर्स में से एक है क्योंकि कभी-कभी हमें स्मार्टफोन और लैपटॉप में एक साथ व्हाट्सएप का उपयोग करना पड़ता है। यह निश्चित रूप से व्हाट्सएप का उपयोग करने के अनुभव को बढ़ाएगा।


 Whatsapp इस फीचर पर काफी समय से काम कर रहा है और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले अपडेट्स में इसे जारी किया जाएगा।


Reaction on Message


Whatsapp के एक फीचर में काम करने की अफवाह है जो यूजर्स को मैसेज पर रिएक्ट करने की सुविधा देगा। प्रतिक्रिया के रूप में इमोटिकॉन्स का उपयोग करने की सुविधा कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि में पहले से ही उपलब्ध है।

 यह व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक्सपीरियंस आरामदायक मनोरंजक बनाएगा।


 यह Whatsapp बीटा के आगामी अपडेट में बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध हो सकता है।



End-to-end encrypted backups 


Whatsapp अपने यूजर्स को ज्यादा सुरक्षा और प्राइवेसी मुहैया कराने पर भी काम कर रहा है। जैसा कि हम जानते हैं Whatsapp चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, लेकिन अब Whatsapp चैट बैकअप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देने पर काम कर रहा है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सुविधा द्वारा चैट बैकअप अधिक सुरक्षित और निजी हो जाएगा।


 यह फीचर आने वाले कुछ अपडेट्स में बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Disqus Comments